Your Cart

Call us : 744044-4112

Just one drop of stevia is a boon for health, you will get 200 times more sweetness than sugar

 

 

Stevia Drops : आज के टाइम में हेल्थ को लेकर जागरूकता तेजी से बढ़ते जा रही है। चीनी का अधिक यूज करने की वजह से डायबटीज, मोटापा और हार्ट की प्रॉब्लम होने की संभावना बढ़ जाती है। इस वजह से लोग अपने खाने में हेल्दी फूड के ऑप्शन को शामिल करने के लिए जागरूक हो रहे है।

 

इन्हीं आवश्यक्ताओं को ध्यान में रखते हुए ओरिजनल ऑर्गनिक इंडिया ने Stevia Drop तैयार किया है। यह एक आयुर्वेदिक स्वीटनर है जो नेचुरल मिठास प्रदान करता है, यह 100% शुगर फ्री और सेफ है तो आइये जानते है इस लेख में कि स्टेविया ड्रॉप में कौन -कौन से तत्व होते है और यह हमारे हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है।

 

 

What is Stevia Drops : स्टेविया ड्रॉप क्या है

Stevia (मीठी तुलसी) एक नेचुरल पौधा है जिसे “नेचुरल शुगर” और “रेबाउडियाना” के नाम से जानते है। यह दक्षिण अमेरिका में अधिक पाया जाता है, इसके अलावा चीन, जापान, ब्राजील में भी स्टेविआ प्लांट को उगाया जाता है।

स्टेविया का प्रमुख तत्व स्टेवीसाइड है, जो कैलोरी फ्री होता है और चीनी के मुकाबले में 200 से 300 गुना ज्यादा मीठा होता है। इसके उपयोग से खाद्य और पेय पदार्थों में मिठास लाने के लिए किया जाता है। इसके आलावा यह हेल्थ के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है।

 

 

Nutrients Found in Stevia Drop : स्टेविया ड्रॉप में पाए जाने वाला पोषक तत्व

स्टेविया Stevia की पत्तियों में कई सारे महत्ववपूर्ण पोषक तत्व होते है, जो हमारे हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके पत्तों से 8 प्रकार के गुलुकोसाइट निकाले जाते है जिनमें स्टीवियोसाइड , स्टीवीयोलबायोसाइड, डुल्कोसाइड ए,  रिबाउडायोसाइड (ए, सी, डी, ई, एफ), स्टेविबायोसाइड ओर गुलूकोसाइड ए, शामिल है।

यही कारण है कि स्टेविआ इतना मीठा होता है, इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, एंटीऑक्साइड जैसे पोषक तत्व पाया जाता है।

 

Benefits of stevia drops : मीठा होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी अदभुत फायदेमंद

स्टेविया ड्रॉप चीनी के लिए बेहतर विकप्ल है यह सिर्फ मिठास प्रदान नहीं करता बल्कि इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी नहीं पाया जाता है इसी वजह से डाइबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है आइये जानते है इनसे मिलने वाले अन्य लाभ के बारे में विस्तार से –

 

  • डायबिटीज के लिए रामबाण
    स्टेविया के सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी मदद करता है जिससे बॉडी में इन्सुलिन की मात्रा को ठीक से बनाए रखता है।
 
  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करना
    स्टेविया में पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाया जाता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर को नियंत्रण बनाए रखने में मदद करता है इसके प्रतिदिन सेवन करने से ब्लड प्रेशर के खतरों को कम करता है।
 
  • वजन कम करने में मददगार
    स्टेविया में कैलोरी की मात्रा नहीं पाई जाती जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है आप इसे अपने खाद्य और पेय पदार्थो में डेली उपयोग कर सकते है बिना वजन बढ़ने की चिंता किये बिना।
 
  • हड्डियों को मजबूत बनाने मदद करता   
    स्टेविया में कैलिशयम और मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, यह हड्डियों से संबंधित बीमारियों को कम करने में भी लाभदायक है।
 
  • पाचन तंत्र को नियंत्रित करना
    इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर रूप से पाई जाती है, इससे कब्ज की समस्याएं दूर होती है और पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने मदद करता है।
 
  • त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए
    स्टेविया में विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व पाया जाता है जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार होता है इसके आलावा उम्र बढ़ने की समस्याओं को दूर करता है।

 

 

How to Use Stevia : स्टेविया का दैनिक उपयोग कैसे करें

मीठी तुलसी (Stevia Drop) का उपयोग अलग-अलग खाद्य और पेय पदार्थो में किया जाता है, जैसे चाय-कॉफी, जूस अन्य पेय पदार्थ, मिठाई, डेजर्ट, बेकिंग, सलाद जैसे चीजों में मिठास लाने के लिए किया जाता है।

 

निष्कर्ष :

स्टेविया एक लाभकारी और सुरक्षित स्वीटनर है जो चीनी का बेहतर स्रोत्र है, इसके दैनिक सेवन से न केवल आप मिठास का आनंद ले सकते है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है इससे सेवन करना बहुत आसान है। इसके आलावा शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है।

 

 

 

Easy 30 days returns

30 days money back guarantee

International Warranty

Offered in the country of usage

100% Secure Checkout

PayPal / MasterCard / Visa