Site icon enativesmart

Health Benefits Of Blue Tea : ग्रीन टी को भूल जाइए, ब्लू टी है और भी शानदार

Forget green tea, blue tea is even better

Forget green tea, blue tea is even better

 Health Benefits Of Blue Tea : ग्रीन टी को भूल जाइए, ब्लू टी है और भी शानदार

Health Benefits Of Blue Tea : चाय के शौकीनों के लिए मार्केट में कई प्रकार की चाय उपलब्ध है, जैसे ग्रीन टी, ब्लैक टी, डीटॉक्स टी और कई सारे अन्य फ्लेवर की चाय उपलब्ध है, लेकिन आजकल सेहत को लेकर एक नई चाय का फ्लेवर तेजी से प्रसिद्ध हो रहा है जिसका नाम ब्लू टी है, इसे “नीली चाय” के नाम से भी जानते है। 

यह स्वास्थ के लिए अत्यंत लाभकारी मानी जाती है। आइए जानते है इस आर्टिकल में कैसे हम इस नीली चाय को अपने दिनचर्या का हिस्सा बना सकते है।

एक नई चाय की पहचान, जो आपके जीवन में लाएगी नया रंग

वास्तव में नीली चाय (Blue Tea) मार्केट में नई नहीं है यह कई सालों से मौजूद है लेकिन यह हाल ही में लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रही है। ब्लू टी को बटरफ्लाई पी फ्लॉवर (Clitoria ternatea) यानि की अपराजिता के फूलों से बनाया जाता है। इसे थाईलैंड, मलेशिया दक्षिण-पूर्व एशिया देशों में पांरपरिक रूप से  सेवन किया जाता है।

नीली चाय बनने वाले फूलों को काफी सारे नामों से जाना जाता है, जैसे  कि बटरफ्लाई पीक फ्लावर, अपराजिता, शंखपुष्पी, गिरिकर्णिका, गोकर्णी और नीलकंठ। इस चाय कि प्रमुख विशेषता उसका नीला रंग है, जो इसे अन्य चायों से अलग बनाता है। यह अपने सुंदरता के साथ-साथ सेहत के लिए भी उतनी ही लाभकारी होती है जितनी की अन्य हर्बल चाय होती है।

इंटरनेट पर बढ़ता हुआ ट्रेंड

आज कल ब्लू कलर की चाय इंटरनेट पर काफी ट्रेंड कर रही है। इसका प्रमुख कारण फिटनेस, स्वास्थ्य लाभ और इसका विशिष्ट नीले रंग का होना है। इस चाय में नींबू या अन्य एसिड मिलाने से इसका रंग नीले से बैंगनी हो जाता है। यह एंथोसाइनिन्स नामक पिगमेंट्स के कारण केमिकल रिएक्शन की वजह से बैंगनी रंग हो जाता है।

Blue Tea के फायदे और उपयोग 

नीली चाय (Blue Tea) में ग्रीन टी से ज्यादा एंटीऑक्सीडेन्टस होता है और इम्युनिटी ब्रुस्ट करता है। यह दोनों अलग-अलग प्लांट से बनता है।  यह चाय कैफीन फ्री और नेचुरल है, इसे फ़ूड कलर और डाई के लिए भी यूज किया जाता है।

 इसका फ्लेवर भी शानदार होता है, अगर आपको ग्रीन टी पसंन्द है तो यह चाय आपको जरूर पसंद आएगी,  यह तीन रूप में मिलता है – टी बैग, सूखे फूल, पाउडर फॉर्म में।

 

आइए जानते है ब्लू टी सेहत के लिए कैसे लाभकारी होती है

  • तनाव : इससे एंजाइटी, डिप्रेशन नहीं होता है ब्लू टी में मौजूद एमिनो एसिड सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है ये डिप्रेशन और एंग्जाइटी को कम करते है और तनाव को दूर करने में मदद करते है।
  • बालो और त्वचा :  त्वचा को जवान और बालों को घना और खूबसूरत हेल्दी बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन फायदेमंद होता है।
  • एनर्जी : यह एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करता है, ब्लू टी में मौजुद एन्टीऑक्ससाइड शरीर को दिन भर ऊर्जावान बनाये रखने के लिए काफी होते है। रोजाना एक कप ब्लू टी पीने से आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस नहीं होता है।
  • ब्लड शुगर को नियंत्रण : यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में कारगर है जिससे डाइबटीज की समस्या पैदा नहीं होती।
  • वजन कम करने में सहायक : रोजाना ब्लू टी का सेवन करने से ब्लू टी भूख को कम करने में मदद करती है और शरीर से अतिरिक्त पानी को निकालती है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

कैसे बनाएं ब्लू टी को अपने दिनचर्या का हिस्सा

  • इससे बनाने के लिए आपको पैन में 1 कप पानी लेकर, अपराजिता के फूल, या पाउडर डालकर उबाल ले।
  • अब इस ब्लू टी में शहद या नींबू मिलाकर एक कप में सर्व करें।
  • इसके अलावा एक कप गर्म पानी ले और इसमें ब्लू टी बैग 5 मिनट रखकर छोड़ दे, अब इस ब्लू टी का आनंद ले।
  • आप इसे हर रोज सुबह-शाम लें सकते है।

निष्कर्ष

नीली चाय (Blue Tea) एक अमूल्य प्राकृतिक उपहार है जो खूबसूरत दिखाई देने के साथ स्वास्थय के लिए बेहद लाभकारी है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें और इसके जादुई प्रभावों का अनुभव करें।

नीली चाय का सेवन एक सरल और नेचुरल तरीका है जिससे आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते है। इसके अद्भुत गुणों और स्वास्थ्य लाभों के कारण यह विश्व प्रसिद्ध हर्बल पेय बन गई है। इसका सेवन करके आप न केवल अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते है, बल्कि अपने जीवन में एक नई ऊर्जा और ताजगी भी ला सकते है।

Exit mobile version